प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण पर निबंध लिखिए

प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण पर निबंध में यहाँ आपको छोटे और बड़े दोनों प्रकार के निबंध मिलेंगे. प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण पर निबंध 100 शब्दों में, 200 शब्दों में और एक बड़ा निबंध जो 500 शब्दों में दिया गया है.

Prakrutik Sansadhan per Nibandh

प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण पर निबंध- 1 (100 शब्द)

प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण बहुत जरूरी है क्यूंकि यह हमारे जीवन का एक हिस्सा हैं. अगर इन प्राकृतिक संसाधनों को हमने ऐसे ही नष्ट होने दिया तो हमारी आने वाली पीढ़ी को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

वह संसाधन जो प्राकृति ने हमें दिए हैं जिनके बगैर जीवन मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. यह प्राकृतिक संसाधन हमारे लिए किसी उपहार से कम नहीं हैं. हमें प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना चाहिए.

प्राकृतिक संसाधनों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है जैसे- सूर्य का प्रकाश, जल, वायु, मिट्ठी, लकड़ी, कोयला व खनिज पदार्थ आदि यह सब हमारे लिए प्राकृतिक संसाधन हैं. जिनके बगैर जीवन असंभव है.

निबंध- 2 (200 शब्द)

प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना आज हमारे लिए बहुत जरूरी हो गया है. प्राकृतिक संसाधन तो हमारे लिए बहुत हैं लेकिन इन सबका संरक्षण करना हमारे हाथ में नहीं है. हालाँकि बहुत सारे प्राकृतिक संसाधन ऐसे हैं जो अगर हम चाहे तो काफी हद तक उनका संरक्षण कर सकते हैं.

प्राकृतिक संसाधन प्राकृति ने हमें अपना जीवन जीने के लिए बिल्कुल फ्री में दिए हैं और यह संसाधन आज से नहीं बल्कि जब से इस दुनिया का निर्माण हुआ है तब से हमारे साथ हैं.

कुछ संसाधन ऐसे हैं जो इस वातावरण में असीमित हैं और इनका निर्माण पुनः नहीं होता है तो इनका संरक्षण करना हमारे हाथ में नहीं है. लेकिन इनको कुछ हद तक हम दूषित होने से बचा सकते हैं. जैसे- सूर्य का प्रकाश, हवा, पानी मिट्टी आदि. हवा, पानी आदि को हम दूषित होने से बचा सकते हैं जो हमारे लिए बहुत उपयोगी हैं.

इसके अलावा कुछ प्राकृतिक संसाधन ऐसे हैं जो सीमित हैं जैसी- कोयला, खनिज पदार्थ, तेल व कुछ प्राकृतिक गैस हैं जिनको हमें खर्च करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. और जितना हो सके कम से कम में काम चलाना चाहिए.

इन प्राकृतिक संसाधनों का पुनः निर्माण नहीं होता है और अगर पुनः निर्माण हुआ भी तो समय इनता लगेगा कि इनका फिर कोई फायदा नहीं होगा.

Prakrutik Sansadhan per nibandh 500 शब्द

प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण पर निबंध में यहाँ हम सीखेंगे कि प्राकृतिक संसाधन क्या होते हैं और इनका संरक्षण कैसे किया जा सकता है.

प्रस्तावना:- प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना मतलब उन चीजों को नष्ट या कम होने से बचाना है जो प्राकृति ने मानव जीवन को जीवित रखने के लिए दी हैं. जिनके बगैर किसी भी प्राणी का जीवन इस धरती पे संभव नहीं है.

यह संसाधन प्राकृति ने अलग अलग रूप में दिए हैं जिससे पूरे वातावरण का संतुलन बना रहता है. यह संसाधन मानव जीवन के लिए अलग अलग रूप में बहुत ही उपयोगी हैं. जिनका संरक्षण करना आज बहुत ही आवश्यक है.

प्राकृतिक संसाधन क्या हैं

प्राकृतिक संसाधन वे होते हैं जो मनुष्य के जीवन के लिए बहुत उपयोगी हो या फिर उन्हें उपयोगी बनाया जा सके. यह प्राकृति द्वारा प्राप्त हों, न कि किसी मानव दुवारा निर्मित किये गए हों.

जैसे- वायु, जल, मिट्टी, सूर्य का प्रकश, लकड़ी, कोयला, खनिज आदि बहुत से और ऐसे ही संसाधन है जो प्राक्रति ने हमें दिए हैं. यह प्राकृतिक संसाधन दो प्रकार के होते हैं.

यह भी पढ़ें:- 

प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कैसे करें

प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करने के लिए हमें पूरी तरह सरकार पर ही निर्भर हो कर नहीं बैठना है बल्कि एक व्यक्तिगत रूप से स्यंव सोचना चाहिए कि इन संसाधनों को बचाने के लिए हम क्या करे.

जितना हो सके एक दूसरे के साथ मिलकर इस विषय पर विचार करना चाहिए. यहाँ पर हमने प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करने के लिए कुछ उपाय बताये हैं जो निम्नलिखित हैं-

  1. वन एक प्राकृतिक संसाधन है जिसकी मदद से हमें बहुत सी उपयोगी चीजें मिलती हैं. तो हमें वनों का संरक्षण करना चाहिए और प्राकृतिक संसाधनों को बचाना चाहिए. वनों का काटना नहीं चाहिए और न ही इनमे कभी भी आग लगाना चाहिए. बहुत सारे वन्य जीव इसमें रहते हैं अगर वन सुरक्षित होंगे तो यह भी सुरक्षित रहेंगे.
  2. जल को दूषित होने से बचाना चाहिए और इसे फालतू बर्बाद न करे. क्यूंकि जल प्राकृति का एक ऐसा संसाधन है जिसके बगैर जीवन संभव नहीं है.
  3. मिट्टी का संरक्षण और उसकी उपजाऊ शक्ति को बनाये रखना भी प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण में से एक है. इसके लिए हमें अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की आवश्यकता है. वर्षा ऋतु में जल के द्वारा मिट्टी के कटाव को रोकना और जहाँ जरूरत हो वहाँ बाँध लगाना चाहिए.
  4. इसके अलावा बहुत सारे प्राकृतिक संसाधन ऐसे हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं और यह संसाधन प्राकृति ने हमें हमारे इस्तेमाल के लिए दिए हैं. लेकिन अगर हम बहुत तेजी से इनका प्रयोग करेंगे तो यह एक दिन समाप्त हो सकते हैं. जैसे- कोयला, तेल, खनिज, प्राकृतिक गैस आदि.
  5. इनका इस्तेमाल जितना हो सके कम से कम करना चाहिए. हम बिजली को बचा कर, यातायात के साधनों का इस्तेमाल कम करके और सभी तरह के प्रदूषण की रोकथाम कम करके, हम प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कर सकते हैं.

उपसंहार

प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करके हम अपनी आने वाली पीढ़ी को एक उपहार दे सकेंगे. अगर हमने ऐसा नहीं किया तो भविष्य में इसका बहुत बुरा असर देखने को मिलेगा.

एक जमाने में जब विश्वभर में जनसँख्या कम थी तो इन प्राकृतिक संसाधनों पर इतना असर नहीं पड़ता था. लेकिन आज जब पूरी दुनिया की आबादी बढ़ चुकी है तो ऐसे में प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. तो यह था प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण पर निबंध.