8 Benefits of Jaitun Oil in Hindi : जैतून आयल इन हिंदी

जैतून आयल इन हिंदी

दोस्तों यहाँ हम जैतून आयल इन हिंदी में jaitun tel ke fayde मतलब जैतून के तेल के इस्तेमाल और फायदे के बारे में बात करेंगे। जैतून का तेल हजारों वर्षों से भूमध्यसागरीय संस्कृतियों का एक प्रमुख स्रोत रहा है, जो प्राचीन यूनानियों और रोमनों से जुड़ा हुआ है। जैतून का तेल आज भी इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय खाना पकाने का तेल बना हुआ है।

jaitun oil benefits in hindi

अन्य खाना पकाने के तेलों की तुलना में, जैतून के तेल में अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल में पाए जाने वाले शक्तिशाली पॉलीफेनोल यौगिकों और सभी ग्रेड में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) के उच्च प्रतिशत से पुरानी और अपक्षयी बीमारियों को थोडा बहुत दूर करने की अनूठी क्षमता है। जैतून के तेल की खपत बेहतर कोलेस्ट्रॉल के स्तर से लेकर बेहतर मूड से लेकर मजबूत हड्डियों तक हर चीज से जुड़ी हुई है।

Jaitun oil benefits in hindi

वैसे तो jaitun tel ke fayde बहुत हैं. लेकिन यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण फ़ायदे के बारे में बात करेंगे जो निम्नलिखित हैं-

1. जैतून का तेल पॉलीफेनोल्स से भरा हुआ है

अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल पॉलीफेनोल्स का एक विशेष रूप से प्रचुर स्रोत है, एंटीऑक्सिडेंट गुणों के साथ प्राकृतिक बायोएक्टिव यौगिक जो फलों, सब्जियों और जैतून जैसे पौधों के खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। पॉलीफेनोल्स स्वास्थ्य को कुछ हद तक लाभान्वित करते हैं, क्योंकि वे ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला करते हैं।

यह भी पढ़ें:- Corn flour in hindi

शरीर के भीतर एक प्रकार का तनाव जो लिपिड, प्रोटीन और डीएनए को इस तरह से नुकसान पहुंचाता है जो हृदय रोग, मधुमेह और मनोभ्रंश में योगदान देता है। जैतून के तेल में मौजूद दो प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स हाइड्रोक्सीटायरोसोल और ओलेओकैंथल हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, कैंसर से लड़ने वाले, न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं।

2. दिमाग के लिए जैतून के तेल के फायदे

ऑक्सीडेटिव तनाव अल्जाइमर रोग सहित न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों की प्रगति में शामिल है। लेकिन अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल के पॉलीफेनोल्स-विशेष रूप से ओलियोकैंथल- शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो इस प्रभाव का मुकाबला करने में मदद कर सकते हैं।

जानवरों पर 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि ऑलियोकैंथल से भरपूर जैतून के तेल ने स्वस्थ रक्त-मस्तिष्क बाधा कार्य को बहाल करने और न्यूरो-सूजन को इस तरह से कम करने में मदद की जो अल्जाइमर की प्रगति को धीमा कर सकती है।

3.स्वास्थ्य मानसिक दृष्टिकोण के लिए जैतून के तेल के फायदे

इस तेल के मस्तिष्क-पौष्टिक पोषक तत्व आपके मूड को सही रखने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, २०१०, २०१७ और 2019 के आकर्षक अध्ययन सभी अनुसंधान के बढ़ते शरीर का समर्थन करते हैं जो सुझाव देते हैं कि भूमध्यसागरीय शैली के आहार वास्तव में अवसाद का इलाज करने में मदद कर सकते हैं.

एक अध्ययन में, 30% प्रतिभागियों ने अपने मध्यम से गंभीर अवसाद के लिए 12 सप्ताह के भूमध्य आहार हस्तक्षेप के बाद छूट में प्रवेश किया जिसमें जैतून का तेल शामिल था। अतिरिक्त शोध से पता चलता है कि जैतून के तेल के लाभकारी वसा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का समर्थन करते हैं, तंत्रिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करते हैं और मूड-सहायक न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाते हैं।

4. दर्द और सूजन में जैतून के तेल का उपयोग

यदि आप गठिया या किसी अन्य पुरानी सूजन की स्थिति से पीड़ित हैं तो जैतून का तेल आपके आहार में विशेष रूप से अच्छा हो सकता है। इसके लिए, मोनोअनसैचुरेटेड वसा को सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है, एक सूजन मार्कर जो रूमेटोइड गठिया जैसी स्थितियों में ज्यादा होता है।

अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल में पॉलीफेनोल ओलियोकैंथल भी होता है, जिसने इबुप्रोफेन के समान विरोधी उत्तेजित गुणों का प्रदर्शन किया है। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ओलियोकैंथल युक्त खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से सूजन संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

5. स्वास्थ्य प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन

चाहे आप सर्दी से बचने की कोशिश कर रहे हों, या एक ऑटोइम्यून स्थिति का प्रबंधन कर रहे हों, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है। और, पता चला, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वास्तव में स्वस्थ वसा पसंद करती है.

वर्ष 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि हर दिन 3 बड़े चम्मच अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल खाने से टी-कोशिकाओं की अधिक वृद्धि और सक्रियता होती है, प्रतिरक्षा कोशिकाएं जो विदेशी आक्रमणकारियों पर हमला करती हैं।

दूसरी ओर, मक्के का तेल, मक्खन या सोयाबीन के तेल को बराबर मात्रा में खाने से ये फायदे नहीं हुए। EVOO में पॉलीफेनोल्स और MUFAs के अधिक से अधिक स्तर धन्यवाद के लिए हो सकते हैं।

6. जैतून का तेल रक्त शर्करा (blood sugar) को संतुलित करता है और मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है

(Olive oil benefits in Hindi) टाइप 2 मधुमेह को रोकने या प्रबंधित करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए स्वस्थ वसा एक महत्वपूर्ण आहार घटक है। 2017 के एक अध्ययन में, जिन लोगों ने सबसे अधिक जैतून का तेल (Jaitoon ka tel) खाया, उनमें उपवास रक्त शर्करा कम था और मधुमेह विकसित होने का जोखिम 16% कम था।

सभी वसा रक्तप्रवाह में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं, जो रक्त शर्करा को स्थिर रख सकता है, लेकिन शोध से पता चलता है कि जैतून के तेल में मुख्य मोनोअनसैचुरेटेड वसा, ओलिक एसिड, विशेष रूप से इंसुलिन प्रतिरोध के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकता है।

दूसरी ओर, संतृप्त वसा, सूजन को बढ़ावा दे सकते हैं और बीटा कोशिकाओं, अग्न्याशय के इंसुलिन-उत्पादक कोशिकाओं पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं।

7. जैतून का तेल, वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है

क्योंकि जैतून का तेल रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है, यह उन लालसाओं को रोकने में मदद कर सकता है. जो अन्यथा अधिक खाने और वजन बढ़ाने का कारण बन सकती हैं-ईवीओ और सिरका के पक्ष में अपने वसा रहित सलाद ड्रेसिंग को खत्म करने का एक और कारण।

वर्ष 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि अधिक वजन वाली महिलाओं ने अपने सुबह के भोजन में 1+ चम्मच अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल जोड़ा, शरीर में अधिक वसा कम हुई और रक्तचाप में उन महिलाओं की तुलना में अधिक गिरावट आई, जिन्होंने अपने नाश्ते में सोयाबीन का तेल शामिल किया था।

पहले के शोध से पता चला है कि भूमध्यसागरीय आहार के संदर्भ में जैतून के तेल के अधिक सेवन से वजन नहीं बढ़ता है। बेशक, जैतून का तेल अभी भी एक कैलोरी-घना भोजन है, इसलिए आपकी सबसे अच्छी शर्त यह है कि आप इसे अपने आहार में कम स्वस्थ वसा को बदलने के लिए उपयोग करें। यह स्वास्थ्यप्रद तेल है जिससे आप खाना बना सकते हैं।

8. Olive oil benifits for hair, बालों के लिए जैतून तेल

जैतून के तेल में पाया जाने वाला ओलयूरोपिन (Oleuropein) नामक तत्व बालों के बढ़ने की प्रक्रिया में मदद करता है. इसके अलावा यह बालों को झड़ने से रोकता है और सर में होने वाली रूसी से भी बचाता है।

जैतून का तेल बालों के लिए बहुत बेहतरीन माना गया है यह तेल बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है। इससे बालों में शाइनिंग रहती है।