Fiverr Website in Hindi : फाइवर वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

Fiverr website in Hindi – यह एक ऐसा ऑनलाइन फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है जो लोगों को लाखों रुपये कमाने का मौका देता है . फिर चाहे आप fiverr पर part time work करें या फिर full time work करके महीने का लाखों रुपये कमा सकते हैं . यहाँ हम आपको Fiverr se paise kaise kamaye इसके बारे में basic से लेकर advance तक सब कुछ डिटेल्स में बताएँगे . और आसान तरीके से समझाने की पूरी कोशिश करेंगे कि आखिर Fiverr in Hindi क्या है ? और इसके द्वारा आप महीने के लाखों रुपये कैसे कमा सकते हैं ?

Fiverr website in Hindi

दोस्तों www.fiverr.com एक ऐसी website है जो फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में दुनियाभर में बहुत मशहूर है . यह website 1 फरवरी 2010 में शुरू हुई थी . इसमें पहले एक बार में सिर्फ $5 में सभी सर्विसेस सेल होती थी मगर अब ऐसा नहीं है . अब fiverr पर आप एक बार में minimum $5 से लेकर maximum $10,000 तक अपनी सर्विस को सेल कर सकते हैं  . fiverr pro seller एक बार में $20,000 तक की सेल कर सकते हैं .

यह website दुनिभर से buyer और seller को आपस में connect करती है . और इनके बीच में third party का काम करती है . यह seller और buyer दोनों से अपना commission लेती है और दोनों को काम करने और करवाने का अवसर देती है . यह fiverr website अपने seller से 20% commission charge करती है और buyer से इसका commission amount से हिसाब से अलग अलग रहता है .

fiverr पर प्रतिदिन लाखों का ट्रैफिक आता है क्योंकि यह एक भरोसेमंद website है . जो दुनियाभर के लोगों को घर बैठे फ्रीलांसिंग के तहत रोजगार दे रही है और हमारे भारत से भी बहुत सारे फ्रीलांसर यहाँ पर बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं . यहाँ पर आपको शुरू में आर्डर लेना थोडा मुश्किल होता है लेकिन जब आप पहला आर्डर पूरा कर लेते हैं और आपको जब 5 star rating और अच्छे review मिल जाते हैं . फिर आपको यहाँ खूब आर्डर मिलने लगते हैं .

Fiverr पर काम कैसे होता है ?

fiverr के काम करने का तरीका बिल्कुल सिम्पल है . यहाँ पर काम करने वाले (Seller) और काम को करवाने वाले (Buyer) इन दोनों का account होता है . यह website इन दोनों को आपस में जोड़ने का काम करती है . जब कोई Buyer यहाँ पर किसी seller को आर्डर करता है तो उसको पहले ही पेमेंट करना पड़ता है . लेकिन यह पेमेंट अभी seller को नहीं मिलती है . जब Seller अपने client को delivery send कर देता है और buyer उस delivery को accept कर लेते है उसके 14 दिन बाद यह पेमेंट buyer अपने fiverr account से bank में transfer कर सकते हैं . जब तक यह पैसा fiverr के पास रहता है .

fiverr पर पैसे कमाने के लिए आपको इस website पर seller account बनाना पड़ेगा . और अपनी services और price के विवरण के लिए यहाँ आपको gigs publish करना पड़ेगी . यही gigs आपको आर्डर प्राप्त करने में सहायक होगी . जब कोई buyer इस website पर आकर अपने काम करवाने के लिए यहाँ search करेंगे तो उनको आपकी gigs दिखाई जाएँगी . इस तरह वह व्यक्ति आप से connect हो पायेगा . फिर आप दोनों order से सम्बंधित बातचीत करके आर्डर प्राप्त करेंगे .

यहाँ पर Fiverr आपकी gigs की Ranking आपकी Performance के हिसाब से Up Down करता रहता है; जैसे –

  • Response rate: – इसका मतलब यह होता है कि जब कोई buyer आपको message करता है तो आप कितनी देर में उसका Reply करते हैं . अगर आप एक घंटे के अंदर message का reply दे देते हैं तो आपका Response rate 100% show करता है .
  • Order completion: – इसमें आपका एक evaluation time होता है जिसके अन्दर अगर आपका कोई आर्डर कैंसिल हो जाता है तो आपका Order completion 100% से कम दिखाई देने लगता है .
  • On-time delivery: – जब आपके और buyer के बीच deal fix हो जाती है और वे आपके fiverr account पर order place कर देते हैं . तो यहाँ पर आपको एक निश्चित delivery time दिया जाता है . इस time period के अंदर ही आपको delivery send करना होती है .
  • Positive rating: – यह fiverr in hindi में आपके लिए सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण feature है . यह आपकी gigs की ranking में मदद करता है और आपको fiverr पर order मिलने में भी मददगार होता है . जब आप काम पूरा करके अपने buyer को delivery send करते हैं तो buyer आपको Rating और Review देते हैं . यह Rating 1 star से लेकर 5 star तक होती है . 5 star rating सबसे high rating होती है जिसे positive rating कहा जाता है . यह Rating और Review आपकी fiverr profile की gigs पर प्रत्येक buyer को दिखाई देती हैं . जिससे buyer आपके experience का अंदाज़ा लगा लेते हैं और बेझिझक आपको order दे देते हैं . इसलिए fiverr पर Rating और Review बहुत महत्वपूर्ण होते हैं .
Fiverr Website in Hindi
Fiverr in Hindi

Fiverr Website Se Paise Kaise Kamaye ?

Fiverr website se paise kaise kamaye– तो दोस्तों Fiverr से पैसे कमाना बहुत आसान है अगर आपके पास किसी भी तरह की कोई स्किल है तो आप यहाँ से महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं . अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आपके पास कोई न कोई स्किल जरूर होगी . यहाँ पर लगभग सभी तरह की ऑनलाइन सर्विसेस आप अपने buyer को सेल कर सकते हैं .

इसे एक उदाहरण से समझते हैं; जैसे – मान लो अगर आपको Video editing करना अच्छी तरह आता है . तो आप यहाँ अपना seller account बनायेंगे और video editing से सम्बंधित पूरा विविरण जैसे कितने duration की विडियो आप कितने रुपये में edit करना चाहेंगे इसके पूरे विविरण को एक gig के रूप में publish कर देंगे .

जब कोई Youtuber या अन्य व्यक्ति जो अपनी video को edit करवाना चाहता है . वो fiverr पर आएगा और जैसे ही वहां पर video editing search करेगा तो उसे आपकी gig दिख जाएगी जिसकी मदद से वो आपको आर्डर दे सकता है .

Fiverr se paise kaise kamaye इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा जिसकी मदद से आप fiverr से पैसे कमा सकते हैं .

  • Fiverr पर seller account बनाये
  • Gig publish करें
  • Order प्राप्त करें
  • Order पूरा करें
  • Delivery send करें
  • Payment bank में transfer करें .

तो यह थे सिर्फ 6 स्टेप्स जिनके द्वारा आप fiverr पर फ्रीलांसर का काम करके पैसा अपने बैंक खाते तक पहुंचा सकते हैं . तो अब इन स्टेप्स के वारे में डिटेल्स में बात करते हैं .

Fiverr website पर Seller Account कैसे बनायें ?

इसके लिए आप google में fiverr.com search करें और Become a Seller बटन पर click करके Sign Up कीजिए या आप यहाँ पर क्लिक करके इस website पर जा सकते हैं . अगर आप दिए गए लिंक पर click करेंगे तो आपके सामने Sign Up पेज open होगा . अब आप इसमें अपनी पूरी डिटेल्स भर कर अपनी profile setup कर ले .

जब आप Sign Up करेंगे तो आपके email id पर एक वेरिफिकेशन mail आएगा जिसमे एक लिंक दिया होगा . उस लिंक पर क्लिक करके आप अपने email id को वेरीफाई कर लेंगे . Sign Up करते समय जो आपने अपना User name और password बनाया था . उसी user name या email id और password से sign in कर लीजिये .

Fiverr पर Gig Publish कैसे करें ?

जब आप अपनी profile को पूरी तरह कम्पलीट कर लेंगे फिर आपके सामने एक आपका Dashboard show होगा . इस Dashboard में आप अपने profile फोटो पर click करके अपने profile में जा सकते हैं . या फिर Top left corner पर My Business बटन दिया होता है यहाँ से भी आप अपनी profile पर जा सकते हैं . जैसे ही आप profile पर click करेंगे आपके सामने Create a new gig  का बटन आ जायेगा .  जैसे ही आप Create a new gig पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज open होगा . जो 6 स्टेप्स में पूरा होगा . तो आइए अब इसे step by step समझते हैं –

Step 1: Overview => यहाँ पर आपको Gig Title, Category, Gig metadata और Search Tags मिलेंगे .

  1. Gig title – इसमें आपको सबसे पहले Gig title डालना होगा . यहाँ पर “I will” पहले से ही लिखा हुआ होता है . आपको इसके आगे लिखना होता है . जैसे अगर आपको fiverr पर video edit का काम करना है तो आप लिखोगे (I will do editing professional video editing) कुछ इस तरह से आप अपने हिसाब से अपना Title लिख सकते हैं
  2. Category – यहाँ पर आपको दो Drop down Menu मिलेंगे जिनकी मदद से आप अपनी Category और Subcategory को सेलेक्ट कर पाएंगे .
  3. Gig metadata – यहाँ पर बहुत सारी भाषा दी हुई है जहाँ से आपको उसके सामने दिए गए बॉक्स पर click करके अपनी भाषा चुनना है .
  4. Search Tags – यहाँ पर आपके सामने एक खाली जगह होगी जहाँ आप अपनी gig से रिलेटेड maximum 5 Search Tags भर सकते हैं . इसके बाद नीचे Save & Continue बटन पर click करें .

Step 2: Pricing => यहाँ आपके सामने एकनया पेज open होगा जिसमे कॉलम की मदद से आप अपने सर्विस के प्राइस delivery time जैसी सभी चीजों का विविरण भर सकेंगे . इसके बाद फिर नीचे Save & Continue बटन पर click करें .

Step 3: Description & FAQ =>  इसमें आप अपनी सर्विस से सम्बंधित पूरी डिटेल्स लिखेंगे . जैसे आपका experience कितना है . आप अपने buyer को कैसे सर्विस देंगे . अगर आप चाहे तो FAQ  का भी प्रयोग कर सकते हैं . यहाँ पर पूरा description भरने के बाद आप फिर Save & Continue पर click करें .

Step 4: Requirements => यहाँ पर आपको लिखना होगा कि आपको अपने buyer से क्या क्या चाहिए होगा उनका काम करने के लिए . जैसे अगर आप विडियो एडिटिंग कर रहे हैं तो आपको उनसे विडियो फाइल लेना होगी .

Step 5: Gallery => यहाँ पर आप अपनी gig पर कुछ image और एक छोटी video clip add कर सकते हैं . जो आपकी gig पर show करेगी .

Step 6: Publish => अब आपकी gig पूरी तरह कम्पलीट हो चुकी है . यहाँ से आप publish बटन पर click करके इसको publish कर दे और इस तरह आपकी gig fiverr पर तैयार हो गयी .

Fiverr पर Order कैसे लें

Fiverr पर order लेने के लिए जब आप अपनी gig को publish कर दे उसके बाद इसको promote करने के लिए सोशल मीडिया जैसी जगहों पर खूब शेयर करें . और ज्यादा से ज्यादा समय fiverr website पर ऑनलाइन बने रहें . फिर जब किसी buyer का message आपको आये तो उससे chat करके उनसे आर्डर प्राप्त कर लें .

जो भी काम buyer ने आपको दिया है उसे पूरा करके time पर उनके काम की delivery करें और उनसे संपर्क में बने रहे ताकि अगर उन्हें किसी तरह का कोई revision चाहिए तो आप तैयार रहें .

Fiverr से Payment अपने bank में transfer कैसे करें ?

जब आप काम पूरा करके अपने कस्टमर को delivery send कर देते हैं . और जब आपका कस्टमर उस काम को accept कर लेता है; अगर नहीं भी करता है तो delivery के तीसरे दिन Order automatic complete हो जाता है . Order complete होने के 14 दिन बाद यह पैसा आप अपने Payple account या सीधे Bank account में Transfer कर सकते हैं .

दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *