Instagram me Real Followers Kaise Badhaye (2024 के तरीके)

Instagram me followers kaise badhaye- हम जानते हैं कि आप अपने instagram पर followers बढाने की सोच रहे हैं लेकिन आपके follower नहीं बढ़ रहे हैं । कोई बात नहीं हम यहाँ पर आपकी मदद करेंगे और आप वास्तव में अपनी instagram प्रोफाइल पर हजारों की संख्या में रियल और एक्टिव follower बना सकते हैं ।

अगर आपकी प्रोफाइल पर हजारों की संख्या में followers हैं लेकिन वो आपकी किसी post पर कोई रिएक्शन नहीं देते हैं तो वे आपके किस काम के । तो हमें वो followers चाहिए जो हमारी किसी भी post पर, फिर चाहे हम कोई फोटो अपलोड करें या फिर reels create करें तो हमें भर भर के like, share और cooment दें जिससे हमारी प्रोफाइल का इंगेज बढे और post वायरल होने के भी चांस रहें ।

Instagram par Followers Kaise Badhaye without app

Instagram par followers kaise badhaye without app के बारे में यहाँ पूरी डिटेल्स में बताया गया है कि आप Instagram पर followers कैसे बढ़ा सकते हैं? इसके लिए हमने यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स बताएं हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी instagram पर बहुत आसानी से बिल्कुल रियल और एक्टिव followers बढ़ा सकते हैं । जिनकी मदद से आप instagram से पैसे कमा सकते हैं और अपने business में भी ग्रोथ कर सकते हैं । तो अब जानते हैं कि Instagram me Followers Kaise Badhaye यहाँ कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताएं हैं जो निम्नलिखित हैं –

अपने Instagram account को Professional account में बदलें

अगर आपने अब तक अपने Instagram account को professional account में switch नहीं किया है तो सबसे पहले यह काम जरूर कर लें । इसके लिए सबसे पहले आप अपनी Instagram profile में जाकर setting पर click करें और यहाँ पर आपको professional account में switch करने का option मिल जायेगा । अगर नहीं मिलता है तो एक बार play store में जाकर अपने instagram app को update कर लें ।

जब आप Instagram account को professional account में switch करेंगे तो आपको दो option मिलेंगे जो Business Account और Creator Account होंगे जिनमे से आपको एक सेलेक्ट करना होगा । अगर आप अपने instagram account को अपनी किसी business के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको Business Account सेलेक्ट करना होगा । इसके आलावा अगर आप एक क्रिएटर और और अपना कंटेंट create करते हैं तो आपको Creator Account सेलेक्ट करना है ।

अब आप अपने instagram profile का अच्छी तरह से SEO कर सकते हैं । अपनी प्रोफाइल को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ करें । प्रोफाइल में सभी जानकारी सही तरह से भरे किसी भी तरह की कोई गलत जानकारी न भरे । आपका प्रोफाइल फोटो और user name आकर्षित होना चाहिए । क्योंकि अगर कोई user जब किसी instagram प्रोफाइल पर नजर डालता है तो सबसे पहले वो profile image और user name ही देखता है तो यह ऐसे हो कि इमेज और user name देख कर कोई भी user बिना follow किये वगैर न रह सके ।

अपने Instagram account के लिए विषय चुने

अगर अब तक आप अपने Instagram पर विभिन्न विषय पर post publish करते आये हैं या फिर जो मर्जी आया कहीं से भी, कुछ भी उठा कर अपनी Instagram profile पर अपलोड कर दिया तो अब आपको इसे बंद करना होगा ।

आपको Instagram पर followers बढ़ाने के लिए सबसे पहले एक ऐसा विषय चुनना होगा जिसमे आपको महारत हासिल हो अर्थात जिस विषय में आपकी रूचि हो । जिस विषय के बारे में आप सब कुछ जानते हों । उसी विषय से सम्बंधित कंटेंट आपको create करना होगा । आपका कंटेंट video हो, इमेज हो या फिर Instagram reels हों जो भी आप अपलोड करेंगे वो आपका एक विषय से रिलेटिव होना चाहिए ।

इससे क्या होगा अगर आपकी post कोई ऐसा Instagram user देखता है जिसको उस विषय पर दिलचस्बी हो तो वह आपकी Instagram प्रोफाइल को बिना फॉलो किये नहीं जायेगा । इस तरह आपके रियल follower बढ़ेंगे जो आपके काम के होंगे ।

आप अपने followers से संपर्क बनाए रखने के लिए इंटरैक्टिव पोस्ट्स का उपयोग करें, जैसे कि पोल्स, क्विज़, और सवालों आदि का समय समय पर सिलसिला जारी रखें ।

Instagram पर हाई क्वालिटी कंटेंट रेगुलर अपलोड करें

इंटरनेट पर एक कहावत बहुत मशहूर है कि “The content is king” फिर चाहे सोशल मीडिया हो या फिर कोई website । अगर आपके कंटेंट में दम नहीं है तो user आपके पास नहीं आएगा और आपको रियल followers नहीं मिलेंगे । अगर आप followers के बढ़ने पर ध्यान देने की जगह अपने कंटेंट पर ध्यान देंगे तो आपको पता भी नही चलेगा कि इतने कम समय में आपके followers लाखों की संख्या में बढ़ चुके हैं ।

high quality content अपलोड करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं-

  • आपका कंटेंट ओरिजनल होना चाहिए जो आपने create किया हो ।
  • अपने सेलेक्ट किये हुए टॉपिक पर post बना कर publish करें ।
  • video editing का विशेष ध्यान रखें क्योंकि कोई भी video, editing के बाद ही अच्छी लगती है ।
  • ट्रेंडिंग हैशटैग्स का उपयोग करें, ताकि आपकी पोस्ट्स अधिक लोगों तक पहुँच सकें।
  • अपने विशेषज्ञता के हिसाब से हैशटैग्स बनाएं।
  • ट्रेंडिंग टॉपिक पर reels create करें ।
  • रेगुलर कंटेंट post करते रहें ।
  • अपने followers के इंटरेस्ट्स के हिसाब से कंटेंट बनाएं ताकि वे इसे share किये वगैर न रह सके ।
Instagram Stories & Reels रोजाना अपलोड करें

 Instagram Stories और Instagram reels रोजाना अपलोड करते रहें । Instagram Stories तो उन्ही user को दिखाई देती है जो आपके पहले से user हैं । लेकिन अगर आपको कोई update देना होती है तो बहुत आसानी से आप सभी followers तक पहुँच जाते हैं ।

 Instagram reels यह वो short videos होती हैं जो आजकल सभी सोशल मीडिया अलग अलग नाम से इनको publish करने का फीचर देते हैं । इन short video का आजकल बहुत क्रेज है । लोग घंटो तक बैठ कर यह देखते रहते हैं । ऐसे में अगर किसी न्यू user के सामने आपकी reels आ जाती है और वह उससे प्रभावित होता है तो आपको फॉलो मिलने का चांस बढ़ जाता है ।

कॉलेबोरेशन और साझेदारी बनाये रखें

आप अन्य Instagram यूज़र्स के साथ कॉलेबोरेशन (Collaboration) करें और साझेदारी बनाये रखें । इससे आप उनके followers को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं और अपने followers को बढ़ा सकते हैं । इसके आलावा आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जाकर जहाँ आपकी प्रोफाइल हो उस पर अपनी instagram profile या instagram reels या अन्य कंटेंट share कर सकते हैं । जिससे आपको वहां से भी follower मिल सकते हैं ।

दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *