Whatsapp Business se Paise Kaise Kamaye : जानिए 15 आसान तरीके

आइए जानते हैं कि WhatsApp Business Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा । यहाँ हम आपको WhatsApp App से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी डिटेल्स में बताएँगे और व्हाट्सएप्प को कमाई का जरिया बनायेंगे । whatsApp की मदद से बड़े आसानी से थोड़ी मेहनत करके महीने के हजारों रुपये कमाए जा सकते हैं ।

Table of Contents

दोस्तों 2009 में लांच हुआ WhatsApp App आज दुनियाभर में पोपुलर है । आज भारत में लगभग 60 करोड़ Users Whatsapp App का इस्तेमाल कर रहे हैं । जनवरी 2018 में WhatsApp का एक नया app आया जिसका नाम WhatsApp Business था । इसने भी आते आते धूम मचा दी ।

एक ही स्मार्ट फ़ोन में आप WhatsApp और WhatsApp Business app अलग अलग मोबाइल नंबर के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं । यह दोनों ही आपको Audio, Video call के अलावा Message, Document, Images, video, Location, Payment आदि आपस में एक दूसरे के साथ Share करने की सुविधा फ्री में देते हैं । जिस कारण लोग अक्सर एक दूसरे के साथ WhatsApp app पर जुड़े रहते हैं ।

WhatsApp Business se paise kaise kamaye ?

दोस्तों आप जानते हैं कि whatsApp एक messaging app है जिसकी मदद से हम एक दूसरे के साथ chat करते हैं । तो यहाँ हम सीखेंगे कि WhatsApp se paise kaise kamaye हालाँकि whatsApp से पैसे कमाने का कोई अधिकारिक तरीका नहीं है जिस तरह हम कई सोशल मीडिया के जरिये पैसे कमा सकते हैं ।

लेकिन हम यहाँ आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिससे आप किसी third party को शामिल करके whatsapp से पैसे कमा सकते हैं । तो जानते हैं whatsapp से पैसे कमाने के 15 तरीके जो निम्नलिखित हैं –

#1: WhatsApp से बिजनेस प्रमोशन करके पैसे कैसे कमाए?

आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए WhatsApp का उपयोग कर सकते हैं । आप अपने या अपने ग्राहक के उत्पादों की फोटो और विवरण भेजकर लोगों को अपडेट कर सकते हैं। जिससे आपके Business में अधिक मुनाफा होगा और इस तरह आप whatsapp के द्वारा कमाई कर सकते हैं ।

#2: WhatsApp के द्वारा फ्रीलांसिंग करके पैसे कैसे कमाए?

आज ऑनलाइन के फील्ड में फ्रीलांसिंग का काम बहुत पोपुलर है । इसमें आपको घर बैठे बैठे लोगों के लिए ऑनलाइन काम करना होता है । आप आवश्यकतानुसार विभिन्न सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि लेखन, वेब डिजाइन, फोटोग्राफी, ट्रांसक्रिप्शन, ट्रांसलेशन इत्यादि।

इसके लिए इन्टरनेट पर कई freelancing websites हैं जो आपको काम करवाने के लिए कस्टमर देती हैं लेकिन यह website आपसे कमीशन बहुत लेती हैं । आप यहाँ से कस्टमर से बात करके सीधे whatsapp पर आ सकते हैं । इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर बहुत सारे फ्रीलांसिंग ग्रुप होता हैं जहाँ पर आप अपना whatsapp number छोड़ सकते हैं । फ्रीलांसिंग की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

#3: WhatsApp के द्वारा Link Shortener से पैसे कैसे कमाए?

आजकल google पर Link / Url Shortener की कई website हैं जो आपको पैसा कमाने का मौका देती हैं । आप whatsapp की मदद से इन website से काफी पैसा कमा सकते हैं । यह whatsapp से पैसे कमाने का बहुत आसान तरीका है ।

इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी link (Url) shortener website पर SignUp करना होगा । जब आपका account पूरी तरह तैयार हो जाता है फिर आप किसी भी web page का link यहाँ से short कर के whatsapp के माध्यम से लोगो को share करेंगे । फिर आपके share किये गए लिंक पर कोई व्यक्ति अगर click करता है तो उसको web page तक पहुँचने से पहले कुछ Ads दिखाए जाते हैं जिनका आपको पैसा मिलता है ।

#4: WhatsApp की मदद से वेबसाइट / ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाना

WhatsApp के माध्यम से आप अपने या अपने ग्राहक के वेबसाइट या ब्लॉग के लिए ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं जिससे आप ऐडसेंस जैसी विज्ञापन नेटवर्क्स से पैसे होने वाली कमाई को बड़ा सकते हैं । इसके लिए आपको website के किसी भी आर्टिकल के बारे में थोडा विविरण लिख कर और उसकी एक image के साथ लिंक शेयर करना होगा ।

#5: वेबसाइट के लिए व्हाट्सएप शेयर बटन का उपयोग करके पैसे कमाना

अपनी वेबसाइट पर WhatsApp शेयर बटन जोड़ें ताकि आपके पाठक आसानी से आपके कंटेंट को अपने संपर्कों के साथ साझा कर सकें। इससे आपके website पर अधिक visitor आयेंगे और आपकी होने वाली कमाई भी बढ़ जाएगी । यह तभी संभव होगा जब आपके पास अपनी website या कोई ब्लॉग होगा ।

#6: Affiliate Marketing करके WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?

आप अफीलिएट मार्केटिंग प्रोग्रामों को प्रमोट करने के लिए WhatsApp का उपयोग कर सकते हैं और उससे प्राप्त होने वाले कमीशन पर कमाई कर सकते हैं । इसके लिए आपको google पर मौजूद किसी भी Affiliate website पर जाकर SignUp करना होगा । वहां से आपको प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करने के लिए एक लिंक मिलेगा । यह लिंक आपको अपने whatsapp से लोगो के पास share करना होगा । जब आपके द्वारा share किये गए लिंक से कोई व्यक्ति कुछ खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है ।

#7: कोर्स या डिजिटल उत्पाद बेचकर पैसे कमाए

WhatsApp की मदद से आप अपने ऑनलाइन कोर्स या कोई डिजिटल उत्पाद (product); जैसे- eBook, templates, courses etc। बेचकर पैसे कमा सकते हैं, और उन्हें WhatsApp के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने कोर्स या प्रोडक्ट के विविरण के बारे में लोगों को बताना होगा और जो लोग खरीदने के इच्छुक होंगे वे आपको whatsapp पर संपर्क करेंगे ।

#8: WhatsApp से Refer & Earn App से पैसे कैसे कमाए?

Play store पर बहुत सारे app ऐसे हैं अगर आप यह app किसी के मोबाइल में install करवाते हैं तो आपको इसका पैसा मिलता है । इसके लिए सबसे पहले आपको play store से यह app अपने मोबाइल में install करना होगा । फिर इसका लिंक आपको whatsapp के माध्यम से लोगो तक share करना होगा । जब लोग आपके भेजे हुए लिंक से यह app अपने मोबाइल में install करेंगे तो आपको इसका पैसा मिलेगा ।

#9: क्रिएटिव लाइव इवेंट्स के दौरान WhatsApp से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप लाइव वेबिनार, क्लासेस, या वर्कशॉप्स का आयोजन करते हैं और उन्हें WhatsApp के माध्यम से प्रमोट करते हैं तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं । आप whatsapp पर इन इवेंट के टिकट बेच सकते हैं और अगर कोई फीस होगी तो वो भी लोगों से ले सकते हैं ।

#10: WhatsApp से Content Marketing करके पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास किसी भी सोशल मीडिया पर अधिक followers हैं तो आप अपने WhatsApp पर स्टेटस, स्टोरीज के माध्यम से कंटेंट रोजाना अपलोड करके लोगों से स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं । और उनके लिए प्रचार कर सकते हैं जिसका आपको बहुत पैसा मिलेगा ।

#11: Video marketing करके पैसे कमाए

आप WhatsApp के माध्यम से Youtuber की video को प्रमोट कर सकते हैं या आपका अपना youtube channel है तो आप अपने लिए भी यह काम whatsapp पर कर सकते हैं । अगर आप किसी youtuber की विडियो को प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको पहले उस youtuber से संपर्क करना होगा और उनसे बात करना होगी । अगर कोई youtuber इच्छुक होगा तो वो आपको इसका पैसा देगा । इस तरह आप विडियो मार्केटिंग करके whatsapp से पैसे कमा सकते हैं ।

#12: whatsApp के द्वारा ई-कॉमर्स बिजनेस से पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट है तो आप उसके उत्पादों को WhatsApp के माध्यम से भी बेच सकते हैं और इसके अलावा ग्राहकों के साथ जुड़े रह सकते हैं । इसके लिए आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपना whatsapp number highlight रखना होगा । और समय समय पर whatsapp के माध्यम से लोगों के update रहना होगा ।

#13: WhatsApp Group से पैसे कैसे कमाए?

अन्य सोशल मीडिया की तरह whatsapp भी आपको Group create करने का मौका देता है । जिसके माध्यम से कई लोग एक जगह मिल जाते हैं । आप इन लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं । और काफी चीजें इनके साथ share कर सकते हैं । यहाँ से आप सभी तरह की सर्विसेस का लेन देन कर सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं ।

#14: WhatsApp पर Online Coaching या Consulting से पैसे कमाना

अगर आप इसी विषय में एक्सपर्ट हैं और लोगों को कुछ सिखाना या उन्हें पढाना चाहते हैं तो आप whatsapp की मदद से यह काम बड़े आसानी से कर सकते हैं । इसके लिए आपको whatsapp पर प्राइवेट ग्रुप बनाना होगा । जिसको जॉइन करने के लिए लोगों को पैसे देने होंगे और उन्हें आप समय पर ऑनलाइन कोचिंग के माध्यम से सिखायेंगे ।

#15: WhatsApp Sticker upload करके पैसे कैसे कमायें?

अब आप whatsapp business पर अपने द्वारा create किये हुए sticker अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं । यह sticker आप किसी भी tool या software की मदद से भी create कर सकते हैं । और अपने whatsapp profile पर अपलोड कर सकते हैं । जब भी कोई व्यक्ति आपके sticker को अपने मोबाइल में download करेगा तो आपको उसका पैसा मिलेगा । यह whatsapp से पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका है ।

तो दोस्तों ये कुछ तरीके हैं जिनसे आप WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं। यहाँ यह भी ध्यान देने योग्य है कि आप स्थायी नियमों और शर्तों का पालन करें । यह नियम व शर्तें आपको whatsapp की website पर मिल जाएँगी जिन्हें आप आसानी से पढ़ सकते हैं ।

दोस्तों के साथ शेयर करें
Shanu khan
Shanu khan

Hi dear Reader !
I’m Shanu Ali Khan from Uttar Pradesh; my qualification is postgraduate. I am founder of hindieducation[dot]in site. I’m freelancer as well as Hindi writer.

2 Comments

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *