Mera Bharat Mahan Essay in Hindi : मेरा भारत महान निबंध

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi

दोस्तों Mera Bharat mahan essay in hindi में सबसे पहले हम यहाँ पर भारत के बारे में कुछ प्रमुख जानकारियां देखेंगे उसके बाद मेरा भारत महान निबंध लिखना शुरू करेंगे जो एक बड़ा निबंध 1000 शब्दों में होगा।

भारत के बारे में कुछ प्रमुख जानकारी

  • भारत की राजधानी नई दिल्ली है।
  • भारत के प्रधानमंत्री का नाम श्री नरेंद्र मोदी है।
  • भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हैं जो भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति हैं।
  • भारत के पड़ोसी देश, पाकिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यांमार हैं।
  • भारत में गंगा, ब्रह्मपुत्र, यमुना, गोदावरी और कृष्णा जैसी बड़ी नदियों की श्रृंखला है, जो भारत की प्रमुख नदियाँ हैं।
  • भारत के राष्ट्रीय प्रतीक –
1 रष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तम्ब
2 रष्ट्रीय पशु बाघ
3 रष्ट्रीय पक्षी मोर
4 रष्ट्रीय गान जन गण मन
5 रष्ट्रीय फूल कमल
6 रष्ट्रीय फल आम
7 रष्ट्रीय गीत वंदे मातरम्
8 रष्ट्रीय ध्वज तिरंगा
9 रष्ट्रीय खेल हॉकी
10 रष्ट्रीय वृक्ष बरगद
राष्ट्रीय प्रतीक

मेरा भारत महान निबंध 1000 words

प्रस्तावना:- (Mera Bharat mahan essay in hindi) एक समय था जब हम पूरी दुनिया में सबसे अमीर, सबसे मजबूत और सबसे शक्तिशाली राष्ट्र थे।  ब्रिटिश शासन ने हमारे भारत को कमजोर और सबसे पिछड़ा बना दिया था।  लेकिन अब हम फिर से एक स्वतंत्र, मजबूत और गौरवान्वित राष्ट्र हैं।

भारत हमारा देश है जो दुनियाभर में प्रसिद्ध है। हमारा देश एशिया महाद्वीपों के दक्षिण में स्थित है और दुनिया में अत्यधिक आबादी वाला है। मेरा देश भारतवर्ष मुझे प्यारा है। इसका एक महान इतिहास है, और यह विश्व प्रसिद्ध, सबसे शानदार व्यक्तित्व का जन्मस्थान है।

पूरी दुनिया मेरे देश को बड़े सम्मान की नजर से देखती है और इसकी सभ्यता और संस्कृति को भी। यह दुनिया का एकमात्र देश है जिसने अपनी मिट्टी में अन्य सभी संस्कृतियों और धर्मों और रीति-रिवाजों को अपनाया और अपने प्रमुख के रूप में जीवित रखा है।

मेरा देश भारत एक बहुत ही शांतिपूर्ण देश है जिसने कभी दुनिया के किसी भी हिस्से पर हमला नहीं किया। इस देश के समाज में बहुत सारे धर्म, संस्कृति और रीति-रिवाज मिले हुए हैं।

संस्कृतियों की लोकप्रियता के कारण, इस देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था। यही वजह थी कि धन और उसकी संस्कृति के लिए पर्यटक और आक्रमणकारी भारत आए।

भारतीय भूगोल

भारत के दो प्रमुख भाग हैं। एक दक्षिण भारत में और दूसरा उत्तर भारत में। दोनों क्षेत्रों में बहुत विविधता और अखंडता पाई जाती है, और दोनों जगहों के लोग अपनी समृद्ध संस्कृति का आनंद लेते हैं।

दोनों हिस्सों में देश की जलवायु अलग है। कुछ क्षेत्रों में वर्षा अधिक मात्रा में होती है और कुछ भागों में बहुत कम वर्षा होती है। देश के सभी जगह का मौसम अलग आग रहता है।

भारतीय कृषि

भारत एक कृषि प्रदान देश है, यहाँ की जलवायु और ईश्वर प्रदत्त प्राकृतिक मिट्टी विभिन्न प्रकार की फसलें और फल उगाती है। भारत की भूमि इतनी फलदायी और प्रफुल्लित है कि भारत के किसान सभी मौसमों में कई फसलें बोते हैं, और साल भर उनका खेत खाली नहीं रहता है।

भारत में कई फसलें, यानी गेहूं, मक्का, चावल आदि और मसाले और विश्व प्रसिद्ध फल आम का उत्पादन किया जाता है। भारत से बड़ी संख्या में कृषि उत्पादों का निर्यात दूसरे देशों में किया जाता है।

भारतीय राज्य और संसद

Mera Bharat mahan essay in hindi, हमारे देश में 28 राज्य और नौ केंद्र शासित प्रदेश हैं। भारत में सरकार की अंतरराज्यीय नागरिक व्यवस्था है। एक मध्यवर्ती स्तर की है, और दूसरी राज्य-स्तरीय सरकार है।

केंद्र सरकार में, राष्ट्रपति की ओर से सरकार या संसद कार्यों के लिए चुने गए मुख्य कार्यकारी अधिकारी होते हैं। पूरे देश के लिए कानून बनाने के लिए 525 सदस्यों वाली एक बड़ी संसद है।

सरकार की राजनीतिक व्यवस्था में, प्रधान मंत्री भारत सरकार में प्राथमिक शक्ति धारक या प्रमुख धारक होता है। भारत का आधिकारिक नाम भारत गणराज्य है।

यह दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। भारत विश्व भूगोल में सातवां सबसे बड़ा देश है। पाकिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यांमार भारत के पड़ोसी देश हैं।

भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जो जनसंख्या के मामले में दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत सभी दिशाओं में स्वाभाविक रूप से सुरक्षित है। भारत के उत्तर दिशा में हिमालय पर्वतों की श्रंखला है। पहाड़ की यह श्रंखला कश्मीर से अरुणाचल प्रदेश तक लगभग 1500 मील तक फैली हुई है।

इसकी चौड़ाई 150 मील से 200 मील तक है। यह विश्व की सबसे प्रमुख पर्वत श्रृंखला है। इस पर्वत के कई शिखर 24000 फीट से भी ऊंचे हैं। विश्व प्रसिद्ध माउंट एवरेस्ट सबसे ऊंचा है, जो 29028 फीट की ऊंचाई पर है।

भारत में जलवायु

भारत में विभिन्न प्रकार के मौसम होते हैं। अधिकांश विशेषज्ञ भारत में छह प्रकार के मौसम को मानते हैं। फिर भी, मिट्टी और भूमि के आकार और उपलब्धता के कारण, भारत में स्थानीय स्तर पर यहाँ बहुत विविधता पाई जाती है।

भारत की जलवायु दक्षिण में उष्ण कटिबंधीय है, हिमालय क्षेत्र में अल्पाइन है, और पश्चिम का दूसरा भाग वहाँ पाई जाने वाली शुष्क जलवायु है। भारत का भारतीय मौसम विज्ञान विभाग चार मौसमों का वर्णन करता है, और भारत के लोग भी इसे पारंपरिक रूप से मानते हैं।

भारत में गंगा, ब्रह्मपुत्र, यमुना, गोदावरी और कृष्णा जैसी बड़ी नदियों की श्रृंखला है, जो भारत की प्रमुख नदियाँ हैं।

भारत का इतिहास

भारत का इतिहास लगभग एक हजार वर्ष पुराना माना जाता है। भारत का इतिहास सिंधु घाटी सभ्यता की खोज से जुड़ा है। भारत के पूरे इतिहास को समझने के लिए विशेष चर्चा होनी चाहिए।

अतीत को प्राचीन इतिहास, मध्यकालीन और आधुनिक के रूप में तीन भागों में बांटा गया है। आजादी से पहले भारत में कई राज्य थे। राज्य का मुखिया राजा होता था। 1947 में भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली और भारत के लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में घोषित किया गया।

भारत की अर्थव्यवस्था

Mera Bharat mahan essay in hindi , जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में 50% से अधिक अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर करती है इस वजह से इसे कृषि अर्थव्यवस्था कहा जाता है। भारतीय अर्थव्यवस्था में तीन प्रकार के योगदान शामिल हैं, अर्थात, कृषि, उद्योग और शेष सेवा क्षेत्र से।

तीनों क्षेत्रों में कुशल और अकुशल श्रमिक और कार्यबल शामिल हैं। औद्योगिक क्रांति के बाद, भारत में बड़ी संख्या में उद्योग स्थापित हुए।

आजकल, भारत के सभी राज्यों में, बड़े उद्यम उभरे हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था में सेवा क्षेत्र का भी महत्वपूर्ण योगदान है जिसमें बैंकिंग क्षेत्र, दूरसंचार क्षेत्र, आतिथ्य क्षेत्र, बीमा क्षेत्र, परिवहन प्रमुख हैं। अब हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है।

भारत में जनसंख्या

भारत जनसंख्या की दृष्टि से चीन के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है। 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या 124.72 करोड़ है। 2011 की जनगणना के अनुसार साक्षरता दर 74.04% है। भारत में प्रत्येक 1000 पुरुषों के पीछे 980 महिलाएं हैं।

भारतीय त्यौहार

भारत में साल भर कई धार्मिक और राष्ट्रीय त्योहार मनाए जाते हैं। स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती और गणतंत्र दिवस, भारत के राष्ट्रीय त्योहार हैं।

इसके अलावा दिवाली, ईद और होली पूरे भारत में मनाई जाती है। इनके अलावा, राज्यों की संस्कृति और रीति-रिवाजों के अनुसार कई त्योहार मनाए जाते हैं।

भारतीय संस्कृति

मेरे देश भारत की सांस्कृतिक विरासत बहुत कीमती है। भारत में संस्कृतियां अद्वितीय हैं, और उनमें से अधिकांश वर्षों से बरकरार हैं।

हमलावरों और प्रवासियों की कई चीजों को आत्मसात करके यह मिश्रित संस्कृति बन गई है। नए भारत के कुलीन समाज, भाषाएं, रीति-रिवाज आदि इस बात के प्रमाण हैं।

निष्कर्ष

अगर हम अपने देश भारत के बारे में लिखना चाहते हैं, तो शब्द कम पड़ जाएंगे। मेरे देश ने इतने दर्द और बलिदानों को झेलकर आजादी में सफलता हासिल की है, लेकिन फिर भी मेरे देश ने हार नहीं मानी।

आज मेरा देश भारत विश्व शक्ति बनने की ओर बढ़ रहा है। मुझे अपने देश पर गर्व है। मेरा भारत महान। तो आपको Mera Bharat mahan essay in hindi कैसा लगा ज़रूर बताएं।

दोस्तों के साथ शेयर करें
Shanu khan
Shanu khan

Hi dear Reader !
I’m Shanu Ali Khan from Uttar Pradesh; my qualification is postgraduate. I am founder of hindieducation[dot]in site. I’m freelancer as well as Hindi writer.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *