What is freelancer in Hindi | बेस्ट 5 फ्रीलांसर वेबसाइट

What is Freelancer in Hindi

दोस्तों मुझे फ्रीलांसिंग से सम्बंधित अच्छी जानकारी है जो आपके साथ शेयर करूँगा. आप जानना चाहते हो कि What is freelancer in hindi तो हम आपको यहाँ freelancing की पूरी जानकारी देंगे . इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण फ्रीलांसर इन हिंदी job के लिए Top 5 फ्रीलांसिंग वेबसाइट के बारे में भी डिटेल्स में जानेगें.

आए दिन लोग इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि इन्टरनेट से पैसे कैसे कमायें या फिर ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का तरीका. अगर आप भी यह सर्च करते हैं तो आपने कहीं ना कहीं फ्रीलांसर शब्द सुना ही होगा.

दोस्तों फ्रीलांसर क्या होता है यह जानने से पहले हम देखते हैं कि what is freelancing, मतलब फ्रीलांसिंग क्या होता है? तभी समझ आएगा कि What is freelancer in Hindi यानि फ्रीलांसर क्या होता है?

फ्रीलांसिंग एक प्रकार का बिसनेस है जिसमे आप कोई प्रोडक्ट नहीं बल्कि अपनी ऑनलाइन सर्विसेस सेल करते हैं. आप घर बैठे किसी भी कस्टमर या कम्पनी के लिए काम कर सकते हैं.

जैसे- अगर आपको वीडियो एडिटिंग का काम आता है तो आप किसी यू ट्यूबर के लिए अपने घर बैठ कर ऑनलाइन काम कर सकते हैं. इन्टरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट ऐसी हैं जो फ्रीलांसिंग की सुविधा देती हैं. इन वेबसाइट पर बहुत सारे seller और buyer का अकाउंट होता है. seller वो लोग कहलाते हैं जो अपनी सर्विस सेल करते हैं इन्हीं को freelancer कहते हैं. और यह freelancer जो काम करते हैं उस काम को ही freelancing कहते हैं.

अब आपको अच्छी तरह समझ आ गया होगा कि आखिर What is freelancer job in Hindi? और इसके बाद अब देखते हैं कि इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाते हैं?

अब सवाल यह उठता है कि आखिर फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाते हैं. तो दोस्तों हम आपको बताते हैं इसका पूरा process के बारे में. जब आप किसी कम्पनी या कोई एक ग्राहक के लिए काम करते हैं तो वह आपको पैसे देते हैं. यह पैसे आप काम करने से पहले अपने कस्टमर के साथ तय कर सकते हैं.

फ्रीलासिंग से पैसे कमाने के दो तरीके हैं- आप किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट sign up करके बना ले. इस वेबसाइट पर ही आपके अकाउंट में एक वॉलेट की सुविधा दे दी जाती है. जब आपको कोई आर्डर मिलता है तभी आपके फ्रीलांसिंग अकाउंट में पैसे आ जाते हैं लेकिन अभी आप उनको अपने बैंक में ट्रान्सफर नहीं कर सकते हैं.

जब आप आर्डर को कम्पलीट करके काम की डिलीवरी send कर देते हैं तब यह पैसे आपकी तरफ वेबसाइट पास कर देती है. और फ्रीलांसिंग वेबसाइट की turm & condition के हिसाब से फ्रीलांसिंग वेबसाइट अपना कमीशन काटने के बाद आपको आपके बैंक अकाउंट में payment send करने की सुविधा प्रदान करती है.

इसके अलावा दूसरा तरीका यह भी है, कुछ लोग ऐसा भी करते हैं कि वह सोशल मीडिया या अन्य माध्यम से अपने लिए काम ढूंढ लेते हैं और ग्राहक से डायरेक्ट बिना किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट के माध्यम से बात ऑनलाइन बात करके काम और पैसे के बारे में सेटलमेंट कर लेते हैं. इस तरह आपको पैसा बिना किसी कमीशन के पूरा मिल जाता है लेकिन आपको आर्डर ज्यादा नहीं मिलते हैं. इसलिए यह तरीका लोग कम इस्तेमाल करते हैं.

फ्रीलांसर जॉब इन हिंदी

What is freelancer in Hindi में अब जानते हैं कि फ्रीलांसर को काम क्या करना होता है? फ्रीलांसर का काम उसकी स्किल के अनुसार होता है. एक फ्रीलांसर को जो काम अच्छी तरह आता है वही उसके लिए मिलता है.

जैसे– फ्रीलांसर इन हिंदी job में आप वीडियो एडिटिंग, सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग, ट्रांसक्रिप्शन, ट्रांसलेशन, एप्प डेप्लेपेर, वेबसाइट बिल्डर, सोशल मीडिया इन्फ्लुएन्सर, कंटेंट राइटिंग, इमेज एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, डाटा एंट्री आदि ऐसे बहुत सारे काम हैं जो एक फ्रीलांसर कर सकता है.

ऐसे बहुत से काम हैं जो आप घर बैठे कर सकते हैं फिर चाहे वो ऑनलाइन शिक्षा देना हो या फिर अन्य किसी तरह की सर्विस जो आपको आती हो. फ्रीलांसिंग के तहत आप कर सकते हो. इसके लिए आपको कोई रोक टोक नहीं होती है और इसमें आपका कोई बॉस भी नहीं होता है. आप जितना काम करोगे उतने पैसे कमाओगे.

आप चाहे दिन में काम करो या रात में. आपको आपके पास काम को send करने की एक समय सीमा होता है कि आपको इतने दिनों में अन्दर यह काम करना है. फिर आपको तय किये हुए समय के अन्दर काम को भेजना होता है.

5 बेस्ट फ्रीलांसर वेबसाइट

अब हम आपको यहाँ पर 5 महत्वपूर्ण फ्रीलांसिंग वेबसाइट के बारे में बताएँगे. इनमे से आप किसी एक या फिर सभी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. और अपनी फ्रीलांसिंग जॉब शुरू कर सकते हैं.

1 fiverr.com

Fiverr.com यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ दुनिया भर से लोग (seller & buyer) विजिट करते हैं. एक दिन में लाखों के हिसाब से विजिटर यहाँ पर आते हैं. और अपने जरुरत के हिसाब से सर्विसेस को खरीदते और बेचते हैं.

यहाँ पर आपको फ्रीलांसिंग करने के लिए पहले अपना seller account बनाना होता है. इसमें अपनी कुशलता के मुताबिक एक अच्छी प्रोफाइल बनानी होती है. इसके बाद आप जो सर्विसेस सेल करना चाहते हैं उसके बारे में आपको डिटेल में बताना होता है जिसको fiverr में gig बोलते हैं.

fiverr आपको सिर्फ एक ही प्रोफाइल बनाने की अनुमती देता है लेकिन एक ही प्रोफाइल में आप शुरुआत में 1 से लेकर 6 gig बना सकते हैं. मतलब शुरुआत में आप अपनी प्रोफाइल में एक से लेकर 6 तरह की अलग अलग सर्विसेस सेल कर सकते हैं. fiverr सभी फ्रीलांसर की प्रोफाइल को 4 भागों में बाँट कर रखता है, जैसे- New seller, Level one seller, Level two seller और Top Level seller.

आप fiverr पर पहली बार अकाउंट बनायेंगे तो आपको New seller की कटेगरी में रखा जायेगा उसके बाद जैसे जैसे आप यहाँ काम करते जायेंगे आपको fiverr की turm & condition के मुताबिक next level मिलता जायेगा.

यहाँ पर सभी सर्विसेस minimum $5 से शुरू होती हैं और maximum आप के हाथ में होता है कि आप क्या और कितना काम कर सकते हैं. fiverr 20% अपना कमीशन लेता है उसके बाद आपको 14 दिन के बाद withdraw करने का मौका देता है जिसको आप डायरेक्ट बैंक ट्रान्सफर या PayPal आदि के माध्यम से पैसा अपने खाते में ले सकते हैं. Fiverr website की पूरी जानकारी आप आसान तरीके से यहाँ से पढ़ सकते हैं – Fiverr website in Hindi

2 Upwork.com

Upwork.com भी बहुत पुरानी वेबसाइट है जो फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में बहुत मशहूर है. इसमें भी आपको पहले अपनी प्रोफाइल बनानी होती है. इसमें आप अपनी पूरी प्रोफाइल बनाने के बाद आपको approve के लिए कुछ दिन का इंतजार करना पड़ता है. जबकि fiverr में ऐसा कुछ नहीं होता है. upwork में approval सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलता है जिनकी प्रोफाइल पूरी तरह से योग्य होती है.

यहाँ पर बहुत कम लोग अप्रूवल ले पाते हैं. यहाँ पर भी fiverr की तरह gig बनानी पड़ती हैं लेकिन इसके साथ साथ upwork एक काम और करता हैं. यहाँ पर buyer अपने काम की पूरी डिटेल्स अपनी प्रोफाइल पर publish कर सकता है. जिससे किसी भी फ्रीलांसर को ज्यादा काम करने का मौका मिलता है और अधिक पैसा कमाने को मिलता है. यहाँ पर आपको लगभग सभी तरह की सर्विसेस देखने को मिल जाएँगी आप जो कर सकते हैं वो कीजिये. और फ्रीलांसिंग करके ऑनलाइन खूब पैसा कमाईये.

3. Worknhire.com

Worknhire.com भी एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है यहाँ पर भी आपको पहले अपनी प्रोफाइल बनानी होती है जो बहुत आसान होती है. यहाँ पर आपको लगभग सभी तरह के काम देखने को मिलेंगे. यहाँ पर आपको ज्यादातर आसान काम देखने को मिलते हैं और पैसे भी अच्छे मिलते हैं. Worknhire वेबसाइट इंडिया से ही है तो हमारे लिए बहुत सारी चीजें आसान हो जाती है और withdraw करना भी आसान रहता है . Worknhire वेबसाइट पर clients अपनी प्रोफाइल पर अपने काम की पूरी डिटेल्स publish कर देते हैं फिर उस काम को करने वाले फ्रीलांसर उस पर बिड करते हैं.

इसे एक उदाहरण से समझते हैं, जैसे मै एक client हूँ और मेरे पास एक वीडियो है जो मुझे एडिट करवाना है. फिर अपनी प्रोफाइल पर मै एक पोस्ट publish करूंगा जिसमे लिखूंगा कि मेरे पास एक घंटे की वीडियो है जिसको एडिट करवाना है और इसके इतने पैसे दूंगा और इतने दिनों में डिलीवरी चाहिए.

अब जितने भी वीडियो एडिटिंग वाले फ्रीलांसर होंगे उन सबको मेरी पोस्ट दिखाई देगी फिर वो लोग मेरी प्रोफाइल पर मुझे एक मेसेज करंगे कि हम इतने रुपये और इतने दिनों में डिलीवरी देदेंगे.

इस तरह मेरे पास कई सारे मेसेज आ जायेंगे और मुझे जो पसंद आएगा मै उसके पास काम send कर दूंगा और इस तरह से काम शुरू हो जायेगा. मुझे काम भेजने के साथ ही पैसा देना होगा और जब फ्रीलांसर काम करके मुझे भेज देगा तब पैसा उसके पास भेज दिया जायेगा.

4. freelancer.in

freelancer.in यह बहुत पोलुपर वेबसाइट है इसमें एक दिन में लाखों के हिसाब से seller और buyer आते हैं. यहाँ पर आपको अपनी एक प्रोफाइल बनानी होगी हो एकदम सिंपल और आसान होती है.

यहाँ पर आपको fiverr की तरह gig भी देखने को मिलेंगी और worknhire की तरह work पोस्ट भी मिल जाएँगी इसलिए यहाँ पर फ्रीलांसर को काम जयादा मिल जाता है. यहाँ पर आपको सभी तरह के काम देखने को मिलेंगे फिर चाहे Logo डिजाइनिंग हो या फिर वेब डेप्लापर सभी प्रकार के काम आप यहाँ कर सकते हैं.

5. Guru.com

Guru भी फ्रीलांसिंग की दुनिया में आज बहुत आगे है. इस वेबसाइट पर आप फ्रीलांसिंग के लगभग सभी तरह के काम कर सकते हैं. यहाँ आपको फ्री में एक प्रोफाइल बनाना होगी इसके बाद अन्य वेबसाइट की तरह इसमें भी सभी सुविधा आपको मिलेगी. इसमें payment आप Paypal के माध्यम से ले सकते हैं जो पूरी तरह सुरक्षित होता है और आसान भी होता है.

तो दोस्तों अब तक आप जान गए होगे कि What is freelancer in Hindi, और आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए मददगार हुई होगी.

दोस्तों के साथ शेयर करें
Shanu khan
Shanu khan

Hi dear Reader !
I’m Shanu Ali Khan from Uttar Pradesh; my qualification is postgraduate. I am founder of hindieducation[dot]in site. I’m freelancer as well as Hindi writer.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *