Whatsapp Par Nibandh : व्हाट्सएप पर निबंध लिखिए

Whatsapp Par Nibandh

आजकल Whatsapp इतना ज्यादा popular होता जा रहा है, जिसके बारे में हम Whatsapp par nibandh के जरिये समझेंगे. दोस्तों आज लगभग प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास स्मार्ट मोबाइल फ़ोन है उसके मोबाइल में आपको whatsapp app देखने को जरूर मिलेगा . इस निबंध में आप जानेगे कि whatsapp क्या है और इसका क्या काम है इन्ही सभी विषय पर बात करने बाले हैं .

Whatsapp app का परिचय

whatsapp एक मैसेंजर सोशल मीडिया app है . इस app के माध्यम से आप लोगों तक अपने documents, audio, video call, images, Location etc share कर सकते हैं . इस app को 2009 में बनाया गया था . आज यह whatsapp app लोगों के बीच में अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाये हुए है . क्योंकि यह अब हमारे इतना काम का हो गया है कि इसके बिना तो कुछ लोगों का काम भी नहीं चलता है .

आज इंटरनेट के दौर में यह whatsapp काफी लोगों के bussiness का हिस्सा बन गया है . लोग अपने बहुत सारे काम whatsapp के माध्यम से ही निपटा रहे हैं . documents आदि अब बहुत आसानी से एक दूसरे के पास पहुँच जाते हैं . इसके अलावा दो लोग जो एक दूसरे से दूर खड़े हैं यदि वे एक के पास आना चाहते हैं या आपको अपना एड्रेस किसी को बताना है . तो यह काम whatsapp ने बहुत आसान कर दिया . आप whatsapp के माध्यम से बहुत ही सरल तरीके से अपनी लाइव लोकेशन किसी के भी साथ share कर सकते हैं .

जब से whatsapp app लांच हुआ है तब से इसमें नए नए फीचर add होते रहे हैं . हाल फिलहाल में whatsapp ने एक बहुत बड़ा और बहुत ही काम का फीचर लांच किया है . इससे अब आप whatsapp के माध्यम से पेमेंट का लेन देन भी कर सकते हैं . इसके अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तरह आप whatsapp पर अपना स्टेटस लगा सकते हैं . यह स्टेटस 24 घंटे के लिए होता है लेकिन इसमें आपको यह भी पता रहता है कि आपका स्टेटस किस किसने देखा है . आप whatsapp app पर अपना खुद का chennal भी बना सकते हैं जिसकी मदद से आप अधिक लोगों के साथ जुड़ सकते हैं .

Whatsapp का महत्व

इस इंटरनेट के जमाने में आज whatsapp का हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्व है . इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में प्रत्येक क्यक्ति इतना व्यस्त है कि उसे एक दूसरे के साथ समय बिताना या अपना हाल चाल बताना बहुत मुश्किल है . ऐसे हालात में whatsapp ने आज हमारे लिए वो काम किए है जो बीते हुए दौर में कभी पोस्ट मैन किया करते थे . जिस तरह पहले डाकिया खतों के माध्यम से हमारे पैगाम, हमसे दूर रह रहे हमारे अपनों तक पहुँचाने का काम करते थे . ठीक वैसे ही आज whatsapp यह काम हमारे लिए कर रहा है .

whatsapp app हमें हमारे रिश्तेदारों व दोस्तों के साथ जोड़े रखता है . हम इनसे जब चाहे बात कर सकते हैं या विडियो कॉल करके इन्हें देख सकते हैं . इसके अलावा हम किसी खास मौके पर अपने whatsapp पर स्टेटस के माध्यम से अपने हालात इनके साथ share कर सकते हैं . इसीलिए आज लगभग सभी लोगों के मोबाइल में आपको Whatsapp मिलेगा .

इसके अलावा कुछ लोग whatsapp से पैसे भी कमाते हैं और अपने व्यवसाय को आगे भी बढ़ाते हैं . आप घर बैठे बैठे अपने प्रोडक्ट या किसी अन्य प्रकार की सेवा के बारे को लोगों को बता सकते हैं . और चीजों को सेल भी कर सकते हैं . अब whatsapp ने पेमेंट का फीचर भी लांच कर दिया है जिसकी मदद से आप पेमेंट ट्रान्सफर डायरेक्ट whatsapp के माध्यम से कर सकते हैं .

उपसंहार

दोस्तों whatsapp जहाँ हमारे लिए एक सुबिधाजनक है वहीँ इसके कुछ नुकसान भी हैं . क्योंकि आजकल whatsapp पर बहुत सारे गलत और फेक न्यूज़ आपको देखने को मिल जाएँगी . जिससे लोग भ्रमित होते हैं और कुछ लोग गलत चीजों का शिकार हो जाते हैं . इसलिए whatsapp पर प्राप्त किसी भी तरह के message को पूरी तरह सही या गलत समझने का फैसला नहीं करना चाहिए .

दोस्तों के साथ शेयर करें
Shanu khan
Shanu khan

Hi dear Reader !
I’m Shanu Ali Khan from Uttar Pradesh; my qualification is postgraduate. I am founder of hindieducation[dot]in site. I’m freelancer as well as Hindi writer.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *