Sadak Suraksha Par Nibandh : सड़क सुरक्षा पर निबंध व 10 नियम

Sadak suraksha par nibandh– सड़क सुरक्षा पर निबंध में आपको यहाँ पर छोटे व बड़े दो निबंध मिलेंगे जिनमे सड़क सुरक्षा पर निबंध 150 शब्दों में होगा और दूसरा सड़क सुरक्षा पर निबंध 500 शब्दों में दिया गया है. जिसमे यातायात के 10 नियम भी लिखे गए हैं.

सड़क सुरक्षा पर निबंध 150 शब्द

सड़क सुरक्षा का मतलब सड़क या road पर चलने व यात्रा करने वाले सभी लोगों की सुरक्षा से है. आज भारत में सड़क पर होने वाले हादसे या दुर्घटना दिन व दिन बढती जा रही हैं. इसे कम करने के लिए यातायात के नियमो को जानना व उनका पालन करना बहुत जरूरी है.

सड़क पर पैदल चलने से लेकर बड़े से बड़ा वाहन चलाने तक सबकी सुरक्षा के लिए नियम बनाये गए हैं. जिनमे हमें पैदल कहाँ चलना है और वाहन को कहाँ और कितनी स्पीड में चलाना है. सड़क पर जगह जगह वाहन के चलने की स्पीड लिखी हुई होती है उसी के हिसाब से वाहन को चलाना चाहिए.

कभी भी शराब पीकर ड्राइविंग नहीं करें और हमेशा गति सीमा के अन्दर रहें व यातायात नियमो का पालन करे जिसमे बाइक पर हेल्मेट और कार में सीटबेल्ट का इस्तेमाल करना कभी न भूलें. जिससे सड़क पर चलते समय आपक सुरक्षित रहेंगे.

Sadak Suraksha Par Nibandh 500 शब्द

Sadak suraksha par nibandh में सड़क सुरक्षा से तात्पर्य है कि सड़क पर मौजूद हर व्यक्ति जो कहीं आ या जा रहा है. फिर चाहे वो पैदल हो या फिर किसी वाहन से यात्रा कर रहा हो उसकी सुरक्षा ही सड़क सुरक्षा कहलाती है.

आये दिन सड़क पर दुर्घटनाये होती रहती हैं लोगों की मौत हो जाती है या फिर दुर्घटना ग्रस्त लोग गम्भीर रूप से घायल हो जाते हैं.

इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हमारी सरकार कदम उठाती रहती है जैसे कि सड़क पर यातायात पुलिस तैनात करना और लोगों से ट्रैफिक नियमो का पालन करवाना इसके बावजूद भी सड़क हादसा होता रहता है जिसकी वजह लोगों की लापरवाही है.

सड़क सुरक्षा का महत्व

सड़क सुरक्षा का बहुत महत्व है क्योंकि सड़क सुरक्षा अधिक महत्वपूर्ण है. भारत में हर साल हजारों की तायदात में सड़क हादसे में लोगों की मौत हो जाती है या फिर लोग गम्भीर रूप से घायल हो जाते हैं.

हालांकि भारत में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाले हादसों को कम करने के लिए बहुत से काम किये गए हैं लेकिन फिर भी यह होते जा रहे हैं. जिनकी जिम्मेदार काफ़ी हद तक लापरवाह लोग होते हैं.

सड़क सुरक्षा के 10 नियम

Sadak suraksha par nibandh में अब बात करते हैं सड़क सुरक्षा के 10 नियम के बारे में. सड़क पर चलते समय सड़क सुरक्षा के बहुत सारे नियम होते हैं अगर आप इन नियमो का पालन करते हो तो सड़क पर सुरक्षित रहोगे. यहाँ पर हम आपको सड़क सुरक्षा के 10 नियम बताएँगे जो निम्नलिखित हैं.

  1. शराब पीकर कभी भी ड्राइविंग नहीं करना चाहिए.
  2. हमेशा गति सीमा के अंदर ही गाडी चलाना चाहिए.
  3. ट्रैफिक लाइट पर अगर लाइट ग्रीन हो तो ही आगे बढ़ें अगर लाइट रेड हो तो रुक कर ग्रीन लाइट होने का इंतज़ार करें.
  4. वजन ढोनेवाले वाहनों में हमेशा लिमिटेड वजन ही रखें.
  5. सड़क पर पैदल या वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा के नियम के तहत हमेशा सड़क के बांई ओर रहना चाहिए.
  6. वाहन चलाते समय मोड़ पर indicator light का इस्तेमाल करें और मिरर में पीछे देखकर गाडी को मोड़ें ताकि पीछे से कोई वाहन तेज गति से न आ रहा हो.
  7. बाइक चलाते समय हमेशा हेल्मेट और जूते आदि पहन कर रखें. और कार में सीटबेल्ट ज़रूर लगायें.
  8. सड़क पर पैदल या वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करें.
  9. सड़क पर यातायात नियमो के संकेत बने होते हैं जिनका ज्ञान होना जरूरी है. जिससे इन संकेतों को देखकर पहचाना जा सके कि कहाँ पर क्या है.
  10. पैदल चलने वाले लोग हमेशा जेब्रा क्रासिंग पर ही सड़क पार करें. कभी भी दौड़कर रोड क्रॉस नहीं करना चाहिए.
उपसंहार

सड़क सुरक्षा बहुत जरूरी है और यह तभी संभव है जब सड़क पर पैदल चलने वाला या वाहन चलाने वाला हर व्यक्ति जिम्मेदार होगा. जो जिम्मेदारी के साथ यातायात के नियमों का पालन करेगा. अगर ऐसा हर व्यक्ति करने लगे तो काफी हद तक हम सड़क पर सुरक्षित महसूस करेंगे.

वाहन चलाते समय स्पीड का ध्यान रखें और एक दूसरे का भी ख्याल रखें. बच्चों को कभी भी ड्राइविंग न करने दें क्योंकि बच्चो के लिए ड्राइविंग करना यातायात नियम के खिलाफ है. ख़राब या अधिक पुरानी गाड़ी सड़क पर न चलायें क्योंकि पुरानी गाडी एक तो बहुत प्रदुषण बनाती है और कभी कभी दुर्घटना की वजह भी बनती है.

दोस्तों के साथ शेयर करें
Shanu khan
Shanu khan

Hi dear Reader !
I’m Shanu Ali Khan from Uttar Pradesh; my qualification is postgraduate. I am founder of hindieducation[dot]in site. I’m freelancer as well as Hindi writer.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *