Mera Vidyalaya par nibandh | मेरा विद्यालय निबंध हिंदी में

Mera Vidyalaya par nibandh

Mera vidyalaya par nibandh में हम बात करेंगे अपने स्कूल के बारे में. यहाँ आपको छोटे और बड़े दोनों तरह के निबंध मिलेंगे. मेरा c निबंध हिंदी में class 1 के लिए 10 लाइन भी नीचे दी गई हैं. जो आसान भाषा में लिखी गयी हैं.

मेरे विद्यालय पर निबंध 200 शब्दों में

Mera vidyalaya par nibandh- मेरा विद्यालय बहुत अच्छा है. मेरे स्कूल का नाम प्राथमिक विद्यालय है. मेरा विद्यालय कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए है. मेरे स्कूल के सभी अध्यापक बहुत ही कुशल और मेहनती है जो छात्रों को अच्छी शिक्षा देने में शक्षम हैं.

मेरे स्कूल में कई कमरे हैं जिनमे खिड़कियाँ लगी हुई हैं. खेलकूद के लिए मैदान है जहाँ बच्चे समय पर खेलते भी हैं. मुझे अपना विद्यालय बहुत पसंद है.

मेरे स्कूल में बहुत सारे पेड़ पौधे भी हैं. जो वातावरण को संतुलित बनाये रखने में मदद करते हैं. मेरे स्कूल में सभी बच्चे ड्रेस पहनकर आते हैं. सुबह में सबसे पहले प्रार्थना होती है फिर हम पढाई करते है.

मेरे विद्यालय की बिल्डिंग देखने में बहुत सुन्दर लगती है क्यूंकि इसकी दीवारों पर बहुत सुन्दर चित्रकारी की हुई है. इसमें आठ कमरे हैं और एक ऑफिस है. इन कमरों में कक्षा के हिसाब से छात्र बैठते हैं.

हमें हमारे विद्यालय की तरफ से ड्रेस और पुस्तकें मिलती हैं और तो और सभी बच्चों को दोपहर का भोजन भी वहीँ पर खाने के लिए मिलता है.

हमारे अध्यापक महोदय हमें पढाई के साथ साथ कभी कभी मनोरंजन भी कराते हैं. जिसके बाद हमारा पढाई लिखाई में और मन लगता है.

Mera Vidyalaya Nibandh (Long essay)

प्रस्तावना:- Mera vidyalaya par nibandh- मेरा विद्यालय मेरे लिए बहुत महत्पूर्ण है. जब हम जन्म लेते हैं तो सबसे पहला विद्यालय हमारे लिए हमारी माँ होती है जो हमें दुनिया में आने पर सबसे पहले कुछ सिखाती है. जब हम थोड़े बड़े हो जाते हैं तब हम विद्यालय जाना शुरू करते हैं.

विद्यालय वो होता है जहाँ से हम विद्या प्राप्त करते हैं. और आज के दौर में तो बिना पढ़ा लिखा व्यक्ति यानि अशिक्षित व्यक्ति एक आधा अधूरा व्यक्ति है. इसलिए विद्या यानि पढाई लिखाई हमारे जीवन का एक महत्पूर्ण हिस्सा है.

अब मै बात करता हूँ अपने स्कूल के बारे में. विद्यालय = विद्या+आलय, मतलब विद्या का घर. मै जिस विद्यालय में पढता हूँ वो बहुत अच्छा है. मुझे मेरा स्कूल बहुत पसंद है. क्यूंकि मेरे स्कूल में लगभग सभी तरह की सुविधा उपलब्ध है. जो एक छात्र के लिए होना चाहिए.

मेरे विद्यालय के बारे में

Mera vidyalaya par nibandh मेरे स्कूल का नाम उच्च प्राथमिक विद्यालय है. जो मेरे घर से कुछ ही दूरी पर स्थित है. मेरे स्कूल में कई अध्यापक हैं जो अपने अपने विषय में काफी कुशल और योग्य हैं. मेरे स्कूल के सभी अध्यापक बहुत अच्छी आदत के हैं जो हमें बड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाते हैं.

मै अपने सभी अध्यापको का हमेशा दिल से सम्मान और आदर करता हूँ. मै हमेशा उनकी बाते मानता हूँ. मेरे स्कूल में अच्छे अध्यापको के कारण मेरा स्कूल हमेशा बुलंदी पर रहता है.

मेरे विद्यालय में 400 छात्र हैं, जिनमे से कई छात्र ऐसे हैं जो पढाई लिखाई में बहुत होशियार हैं. मेरे स्कूल के बहुत सारे छात्र ऐसे भी हैं जो पढाई लिखाई के साथ साथ खेल कूद और अन्य प्रतियोगताओं में भाग लेते हैं. और कुछ छात्र विजय प्राप्त करके हमारे स्कूल का नाम रोशन करते हैं.

हमारे स्कूल में पढाई लिखाई के साथ साथ पी. टी. और खेल कूद व अन्य प्रतियोगताओं के प्रशिक्षण के लिए अलग से अध्यापक महोदय मौजूद हैं.

जो हमें शिक्षा के अलावा अन्य उपयोगी चीजें भी सिखाते हैं. स्वतंत्रता दिवस के सुभ अवसर पर हमारे स्कूल में कई प्रोग्राम किये जाते हैं. और यह दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

मेरे विद्यालय की इमारत

मेरे विद्यालय की ईमारत एक मंजिला बनी हुई है लेकिन यह बहुत बड़ी जगह में बना हुआ है. मेरे स्कूल में कई सारे कमरे है और बीच में एक बड़ा सा हॉल भी है.

इस हॉल में ही कभी कभी किसी कार्यक्रम के दौरान सभी छात्रो को एक साथ इकठ्ठा किया जाता है. जैसे जब गणतंत्र दिवस या अन्य कोई खास दिवस होता है तो वही पर ज्यादातर प्रोग्राम किये जाते हैं.

मेरे स्कूल में खेल कूद के लिए एक बहुत बड़ा मैदान है. जब भी हमें समय मिलता है तो हम वहां पर तरह तरह के खेल खेलते हैं. क्यंकि पढाई लिखाई के साथ साथ खेलकूद भी जरूरी होता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में फुरी भी आती है.

स्कूल की जगह में ही बहुत सारे पेड़ पौधे भी हैं. कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिनपे बड़े सुन्दर सुन्दर फूल खिलते हैं जो हमारे स्कूल की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं.

इसके अलावा बहुत सारे आम और लिपलिस के काफी बड़े बड़े वृक्ष भी है. और भी कई तरह के पेड़ हैं. जो देखने में एक खूबसूरत बगीचे की तरह हैं.

मेरे विद्यालय में सुविधाएँ
  • मेरे स्कूल में लगभग सभी सुविधाएँ मौजूद हैं जो एक अच्छे स्कूल में छात्र के लिए होना चाहिए.
  • मेरे विद्यालय में सभी शिक्षक बहुत ही कुशल और मेहनती है.
  • छात्रो को बैठने के लिए अच्छा फर्नीचर मेरे स्कूल में मौजूद है.
  • स्कूल में बिजली की व्यबस्था है गर्मी से बचने के लिए पंखे भी लगे हैं.
  • पीने के लिए साफ़ सुधरा जल वहां उपलब्ध है.
  • खेलने के लिए मैदान है.
उपसंहार

Mera vidyalaya par nibandh में आखरी शब्दों में कहूँ तो मुझे मेरा स्कूल बहुत लोकप्रिय है. मुझे गर्व है अपने विद्यालय पर. क्यूंकि मेरे स्कूल में वो सभी सुविधाएँ मौजूद है जो एक छात्र के अच्छे भविष्य के लिए होना चाहिए.

हम अपने विद्यालय के सभी नियमो का पालन अच्छी तरह करते हैं. स्कूल की ड्रेस और टाइम टेबल जैसी चीजों का ध्यान रखते हैं. और मेरे मानना है कि सभी विद्यार्थियों को अपने स्कूल के नियमो का अच्छी तरह पालन करना चाहिए.

मेरा विद्यालय पर 10 लाइन class 1

  1. मुझे मेरा विद्यालय बहुत पसंद है.
  2. मेरे स्कूल का नाम प्राथमिक विद्यालय है.
  3. मेरा विद्यालय कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक है.
  4. मेरे विद्यालय में सभी बच्चे ड्रेस में जाते है.
  5. हम सभी छात्र स्कूल के नियमो का अच्छी तरह पालन करते हैं.
  6. स्कूल में हवादार कमरे हैं और बच्चो के बैठने के लिए फर्नीचर भी है.
  7. पीने के लिए साफ़ पानी की व्यवस्था है.
  8. मेरे स्कूल में कई गमले लगे है जिनमे सुन्दर सुन्दर फूल खिलते हैं.
  9. मेरे विद्यालय में खेलने के लिए मैदान भी है.
  10. मुझे अपने विद्यालय पर गर्व है.
दोस्तों के साथ शेयर करें
Shanu khan
Shanu khan

Hi dear Reader !
I’m Shanu Ali Khan from Uttar Pradesh; my qualification is postgraduate. I am founder of hindieducation[dot]in site. I’m freelancer as well as Hindi writer.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *